महाभारत के अनुसार इन 3 लोगों से भूलकर भी न करें दोस्ती, अपने पैर पर कुल्हाड़ी मार रहे हैं आप

‘धर्म-ग्रंथ’ यह नाम सुनते ही हमारे मन में देवी देवताओं की छवि आ जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये धर्म-ग्रंथ हमे सिर्फ देवी देवताओं के बारे में ही ज्ञान नहीं देते हैं, बल्कि लाइफ मैनेजमेंट के टिप्स भी देते हैं। इन धर्म-ग्रंथों का लक्ष्य मनुष्य का बेहतर जीवन भी होता है। अब महाभारत के इस श्लोक को ही ले लीजिए। ये श्लोक इस प्रकार है –

श्लोक: येषां त्रीण्यवदातानि विद्या योनिश्च कर्म च। ते सेव्यास्तैः समास्या हि शास्त्रेभ्योपि गरीयसी।।

महाभारत में वर्णित इस श्लोक में बताया गया है कि इंसान को किस टाइप के लोगों से भूलकर भी दोस्ती नहीं करनी चाहिए। यदि वह उनसे दोस्ती रखता है तो उसके जीवन में कई समस्याएं दस्तक दे सकती है। इसलिए दोस्ती करने से पहले इन बातों का ख्याल रखें।

mahabharat

1. महाभारत के मुताबिक किसी भी व्यक्ति से दोस्ती करने से पहले उसके ज्ञान का लेवल जरूर चेक कर लेना चाहिए। वह व्यक्ति कितना पढ़ा लिखा और समझदार है। जैसे कुछ लोग हंसी-ठिठोली करने, दूसरों का मजाक उड़ाने और फालतू घूमने फिरने में ही लगे रहते हैं। इस तरह के लोगों की संगत आपको गलत राह पर ले जाती है। इसलिए ऐसे लोगों से दोस्ती न करना ही बेहतर विकल्प होता है।

2. किसी व्यक्ति को अपना दोस्त बनाने से पहले उसका फैमिली बैकग्राउन्ड भी चेक कर लेना चाहिए। आप जिस से फ्रेंडशिप कर रहे हैं उसके घर के लोग क्या काम करते हैं। कहीं कोई बुरी आदतों या चोरी चकारी में तो शामिल नहीं है। आपका दोस्त भले अच्छा इंसान हो लेकिन जब परिवार पर मुसीबत आती है तो सबको ले डूबती है। वह कहते हैं न कि ‘गेहूं के साथ घुन भी पिस्ता है।’ बस यही बात है। यदि आपके दोस्त के परिवार पर कोई विपत्ति आती है तो उसका असर उसके साथ साथ आप पर भी हो सकता है।

3. आप जिस व्यक्ति से दोस्ती करने जा रहे हैं उसकी बुरी आदतों को भी एक बार देख लें। कहीं वह नशे, चोरी, अधिक गुस्सा इत्यादि चीजों का आदि तो नहीं है। उसका यह नेचर आपको भी ले डूब सकता है। इसके साथ ही आपका दोस्त किस प्रकार की नौकरी करता है ये भी देख लेना चाहिए। याद वह किसी गैर कानूनी या बुरी जॉब में है तो उससे दूर रहने में ही भलाई है।

दोस्तों यदि आप महाभारत की बताई ये तीन बातें ध्यान में रखकर दोस्त बनाएंगे तो आपको कभी किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। कृपया इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूले।

Leave a Comment