गरुड़ पुराण: भूलकर भी इन 10 लोगों के घर ना करें भोजन, तबाह हो जाएगा जीवन

वेद व्यास द्वारा लिखित ‘गरुड़ पुराण’ में हमारे दैनिक जीवन से जुड़ी कई उपयोगी बातों का जिक्र किया गया है. इसमें यह भी बाताया गया है कि आपको किस तरह के लोगो के यहाँ भोजन नहीं करना चाहिए. यदि आप इन लोगों के घर भोजन ग्रहण करते हैं तो पाप के भागीदार बन जाते हैं. इसकी एक वजह ये भी है कि आप जैसा खाते हैं आपका मन भी वैसा ही बन जाता है.

अपराधी

गरुड़ पुराण के मुताबिक जिस व्यक्ति का अपराध कोर्ट में सिद्ध हो चूका हो वहां भूलकर भी भोजन नहीं करना चाहिए. ऐसा कर हम स्वयं पाप के भागीदार बन जाते हैं.

काला धन कमाने वाला

जो व्यक्ति सामने वाले की मजबूरी का फायदा उठाकर, या धोखे से, जबरदस्ती कर धन कमाता है उसके घर भोजन नहीं करना चाहिए. गलत ढंग से पैसा कमाने वाले का पानी भी पीना अशुभ माना जाता है.

गलत काम करने वाली महिल

जो महिलाएं शास्त्रों के अनुरूप जीवन व्यापन नहीं करती, गलत कार्य करती है, उनके हाथ का बना भोजन नहीं करना चाहिए. ऐसा कर आप अपना मन दूषित कर लेते हैं. इससे आपके सभी पुण्य समाप्त हो जाते हैं.

बीमार व्यक्ति

यदि कोई गंभीर या महामारी वाली बिमारी से पीड़ित है तो उसके घर भोजन करने से हर हाल में बचना चाहिए. वहां खाना खाकर आप भी संक्रमित हो सकते हैं.

किन्नर

किन्नरों के घर कभी भी भोजन ना करें. बल्कि आप इन्हें दान करें. इन्हें दान करने से अक्षय पुण्य मिलता है. दरअसल किन्नरों को अच्छे और बुरे दोनों टाइप के लोगो से दान मिलता है. इसलिए इनके घर खाकर आप अंजाने में पाप के भागीदार बन सकते हैं.

क्रोधित व्यक्ति

कहते हैं इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन क्रोध होता है. गुस्से में इंसान होश खो देता है और कई गलत कार्य करता है. ऐसे क्रोधित व्यक्ति के घर भोजन करने से बचना चाहिए. यहाँ खाना खाने से हमारा स्वाभाव भी क्रोधित हो सकता है. हम नेगेटिव एनेर्जी ग्रहण करते हैं.

चुगलखोर

दूसरों की चुगली करने वालों के यहाँ भी भोजन करने से बचे. यदि कोई व्यक्ति दूसरों की बुराई कर उन्हें परेशानी में डालता है तो वो अच्छा व्यक्ति नहीं हो सकता है. इस तरह के इंसान भरोसे के लायक नहीं होते हैं.

eat food

बेरहम

जिन लोगो के दिल में दया और करुणा का भाव नहीं होता, जो बेरहमी में यकीन रखते हैं, उनके यहाँ भी भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए. यहाँ भोजन कर आपका स्वाभाव भी बुरा हो सकता है.

नशा करने और बेचने वाले

नशा एक ऐसी चीज है जिसे करने से कई घर बर्बाद हो जाते हैं. इसलिए नशा करने या इन्हें बेचने वालों के घर भोजन नहीं करना चाहिए. यहाँ यदि आप ने खाना खा लिया तो आपका घर भी तबाह हो सकता है.

उम्मीद करते हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. अब आप जान गए हैं कि आपको किन किन लोगों के घर भोजन ग्रहण करने से बचना चाहिए. यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. हम इस तरह की और भी दिलचस्प जानकारी देते रहेंगे.

Leave a Comment