Home Uncategorized अगर आपके पास भी है 10 रुपए का ये पुराना नोट तो,...

अगर आपके पास भी है 10 रुपए का ये पुराना नोट तो, आप बन सकते हैं लखपति, जानिए कैसे?

कई लोगों के पास आज भी पुराने समय में चलने वाले 1 रुपये या 10 रुपये आदि के नोट पाए जाते हैं. खासतौर पर हमारे बड़े-बुजुर्गों के पास तो ये पुरानी रे,यर क,रेंसी मिल ही जाती है. वहीं कई लोगों को ये समझ नहीं आता है कि पुराने नोटों का इस समय में क्या कर सकते हैं, तो आपको बता दें कि पुराने समय में चलने वाले इन दु,र्लभ क,रेंसी को ऑनलाइन बेचकर कमाई की जा सकती है.

कमाएं बड़ी र,कम

बता दें कि जिन लोगों के पास भी 10 रुपये का पुराना नोट है तो वे इससे अच्छी खासी क,माई कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि ऐसे-वैसे किसी भी 10 रुपये के नोट से ऐसा मु,मकिन नहीं है इसके लिए आपको 10 रूपए का एक खास नो,ट चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन सा 10 रूपए का नोट है जो आपको 25 हजार से 1 लाख तक की क,माई करवा सकता है

कैसा होना चाहिए 10 रुपये का नोट

कमाई करवाने वाले इस 10 रुपये के नोट पर अ,शोक स्तं,भ जरूर होना चाहिए बता दें कि इस खास तरह के 10 रुपए के नोट का चलन काफी पहले हुआ करता था. 1943 में ब्रि,टिश रा,ज के समय में इस दस रुपये के नोट को जारी किया गया था इस नोट पर भारतीय सी डी दे,शमुख के साइन हैं. दस रुपये के इस नोट पर एक तरफ अशो,क स्तं,भ है तो दूसरी तरफ एक नाव बनी हुई है इसके अलावा पीछे की तरफ इस नोट पर दोनों साइड में अंग्रेजी भाषा में 10 Rupees लिखा हुआ है.

नोट 1 लाख

ध्यान रहे कि इस नोट को आज के समय में ढूंढना इतना आसान नहीं है तभी तो इस नोट के बदले में 20-25 हजार रुपए तक मिल सकते हैं. यदि ये नोट आपके पास है तो आप इसे घर बैठे ही ऑनलाइन बेच सकते हैं.

माता वैष्णो दे के 5 और 10 के सिक्कों की डिमांड

पैसा कमाने का जरिया इन दिनों ई-कॉमर्स (e-commerce) वेबसाइट पर भी ट्रेंड कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आपके पास माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के 5 और 10 के सिक्के हैं. मतलब कहने का ये हुआ कि आपके 5 और 10 के सिक्के में माता वैष्णो देवी की तस्वीर होनी चाहिए. इन सिक्कों को साल 2002 में जारी किया गया था. माता रानी की तस्वीर होने के कारण लोग इन सिक्कों को काफी लकी मान रहे हैं. हिंदू धर्म में माता वैष्णो देवी की पूजा की जाती है. इसलिए, लोग इस तरह के सिक्कों के लिए लाखों रुपये खर्च कर रहे हैं.आप इन सिक्कों की ऑनलाइन वेबसाइट (online websites) पर नीलामी (auction) कर सकते हैं. किसान भी अपने पुराने सिक्कों को ऑनलाइन बेचकर अमीर बनने के इस मौके को हथिया सकते हैं.

इन वेबसाइट पर कर सकते हैं ऑनलाइन बिक्री

आप इन नोट या सिक्कों को इंडियामार्ट की साइट पर बेच सकते हैं. वहां लोग इस तरह के नोट या सिक्कों के लिए सर्च कर रहे हैं. आपको सिर्फ साइट में जाकर अपनी लॉगइन आईडी बनाकर नोट या सिक्कों की फोटो अपलोड कर देनी है. बस आपका काम हो गया, आपके ग्राहकों की लाइन लग जाएगी.

https://dir.indiamart.com/impcat/old-coins.html
https://in.pinterest.com/080841052o/sell-old-coins/
http://www.indiancurrencies.com/

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments