interesting

KBC-14 की पहली करोड़पति बनीं 12वीं पास कविता चावला:22 साल से कर रही थीं तैयारी, पिछले साल मंच से लौटना पड़ा; लेकिन हार नहीं मानी

‘कौन बनेगा करोड़पति 14’ को कविता चावला के रूप में इस सीजन की पहली करोड़पति विनर मिल चुकी हैं। महाराष्ट्र की रहने वालीं कविता चावला एक हाउसवाइफ हैं। उन्होंने ऐसा जबरदस्त गेम खेला कि होस्ट अमिताभ बच्चन भी हैरान रह गए। कविता चावला सिर्फ 12वीं पास हैं, लेकिन उन्होंने अपने पढ़ाई के जज्बे को कभी खत्म नहीं होने दिया। यही वजह रही है कि पढ़ाई और ज्ञान का यह जज्बा कविता चावला को न सिर्फ ‘केबीसी 14’ की हॉट सीट तक ले गया बल्कि उन्हें करोड़पति भी बना दिया।

news photos 4

Kavita Chawla ने दी गईं तीनों लाइफलाइनों का सूझ-बूझ से इस्तेमाल किया और एक करोड़ रुपये की धनराशि जीत गईं। हालांकि कविता 7.5 करोड़ रुपये के जैकपॉट सवाल का जवाब नहीं दे पाईं। इस वजह से उन्हें गेम क्विट करना पड़ा। कविता चावला से Amitabh Bachchan ने 7.5 करोड़ रुपये के लिए स्पोर्ट्स से जुड़ा सवाल पूछा था।

news photos 3

कविता चावला से पूछा गया 7.5 करोड़ रुपये का सवाल और उसका जवाब

यह सवाल था: प्रथम श्रेणी पदार्पण पर दोहरा शतक बनाने वाले पहले भारतीय, गुंडप्पा विश्वनाथ ने किस टीम के विरुद्ध यह उपलब्धि प्राप्त की थी?A) सर्विसेस B) आंध्र C) महाराष्ट्र D) सौराष्ट्र…इसका सही जवाब B) आंध्र था।

कविता चावला ने इसलिए नहीं उठाया रिस्क

कविता चावला चाहतीं तो इस सवाल के लिए रिस्क उठा सकती थीं, लेकिन उन्होंने ऐसा न करना ही मुनासिब समझा। इस बारे में कविता चावला ने ‘आजतक’ से बातचीत में बताया कि 7.5 करोड़ रुपये के लिए उनसे जो सवाल पूछा गया था वह मेन्स क्रिकेट से जुड़ा था। और क्रिकेट में उनकी कभी दिलचस्पी नहीं रही। कविता चावला ने बताया कि इसी वजह से उन्हें इस बात का मलाल रहा कि उन्हें यह सवाल छोड़ना पड़ रहा है। हालांकि कविता को इस बात की खुशी है कि उन्होंने ऐसे सवाल के लिए रिस्क नहीं लिया, जिसके जवाब के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं थी।

kavita 7.5 lakh question

एक करोड़ का वह सवाल, जिसने कविता चावला को बनाया करोड़पति

वहीं कविता चावला एक करोड़ के जिस सवाल का जवाब देकर पहली करोड़पति विनर बनीं, वह था:सवाल: अंतरिक्ष यान में चंद्रमा तक जाने और पृथ्वी पर लौटने वाला पहला जानवर इनमें से कौन था?ऑप्शन: A)चूहा B)खरगोश C)कछुआ D)चिंपांजी

कविता चावला को इस सवाल ने उलझा दिया था। हालांकि इस सवाल तक उनके पास लाइफलाइनें बची थीं। जवाब के लिए पहले उन्होंने ऑडियंस पोल लाइफलाइन ली। पर इससे कुछ खास मदद नहीं मिली। तब कविता चावला ने बची एक और लाइफलाइन ‘वीडियो कॉल ए फ्रेंड’ का इस्तेमाल किया। इसकी मदद से कविता ने एक करोड़ के सवाल का सही जवाब दिया। जवाब था- C)कछुआ

news photos 1

कविता चावला पिछले 20-22 साल से Kaun Banega Crorepati में आने का सपना देख रही थीं जो अब जाकर पूरा हुआ। वह न सिर्फ ‘कौन बनेगा करोड़पति 14’ में आईं, बल्कि इस सीजन की पहली करोड़पति विनर भी बनीं।

Related Articles

Back to top button