सपने में इंद्रधनुष का दिखना शुभ संकेत है या अशुभ, क्या कहता है स्वप्नशास्त्र जानें

नई दिल्ली: अगर कभी सपने में आपको भी इंद्रधनुष दिख जाए तो यह भविष्य में किन बातों का संकेत हो सकता है, इस बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं. अक्सर हम सपने में कुछ अजीब चीजें देख लेते हैं और हमें लगता है कि इनका तो हमारे जीवन से कोई लेना देना नहीं है. लेकिन स्वप्नशास्त्र (Swapan Shastra) की मानें तो हर सपने का कोई न कोई अर्थ जरूर होता है (Every dream has a meaning). सपने हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं का पहले ही संकेत देते हैं. पौराणिक कथाओं की मानें तो राजा दशरथ की मृत्यु के समय प्रभु श्रीराम (Lord Ram) को अशुभ सपना आया था जिससे उन्होंने अनुमान लगाया था क‌ि राजभवन में कुछ बुरा हुआ है तो वहीं रावण (Ravan) को भी मृत्यु से पहले सपने में अशुभ संकेत मिले थे.

सपने में इंद्रधनुष दिखना शुभ है या अशुभ

सपने में कुछ चीजों का दिखना शुभ माना जाता है (Auspicious Dream) जबकि कुछ चीजों का दिखना अशुभ माना जाता है (Inauspicious Dream). आज हम बात कर रहे हैं कि अगर सपने में इंद्रधनुष दिख जाए (Rainbow in Dream) तो इसका क्या मतलब होता है. सपने में इंद्रधनुष का दिखना शुभ संकेत है या अशुभ. इस बारे में यहां जानें.

know what it means to see rainbow in dreams it is a good sign or bad

सपने में इंद्रधनुष दिखना शुभ संकेत है- स्वप्नशास्त्र

स्वप्नशास्त्र की मानें तो सपने में इंद्रधनुष का दिखना काफी शुभ (Shubh) माना जाता है. इसका मतलब है कि आपके जीवन में सुख-समृद्धि आने वाली है.

सपने में इंद्रधनुष का दिखना व्यक्ति के जीवन में प्रतिष्ठा और प्रसिद्धि में भी वृद्धि का संकेत देता है. इसके अलावा इंद्रधनुष का सपने में आना नौकरी व्यवसाय में सफलता (Success in Job) का भी प्रतीक माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति नई नौकरी की तलाश में है तो सपने में इंद्रधनुष दिखने का मतलब है कि जल्द ही उसे सफलता मिलने वाली है.


अगर किसी शादीशुदा पुरुष को सपने में इंद्रधनुष दिख जाए तो यह उसके लिए शुभ होता है (For married men its good). इसका मतलब है कि आने वाले समय में व्यक्ति को कोई खुशी मिलने वाली है. लेकिन अगर किसी शादीशुदा महिला को सात रंगों वाला इंद्रधनुष सपने में दिखाई दे तो यह उसके लिए अशुभ होता है (For married women its inauspicious). इस तरह के सपने का मतलब कि आने वाले समय में महिला को अपने पति से अलग या दूर रहना पड़ सकता है. (नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Comment