Home Political Samachar नये मुंगेली जिले ने बनाए विकास के नये कीर्तिमान: डॉ. रमन...

नये मुंगेली जिले ने बनाए विकास के नये कीर्तिमान: डॉ. रमन सिंह : मुख्यमंत्री ने विशाल जनसभा को सम्बोधित किया

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि जिला बनने के सिर्फ छह साल के भीतर मुंगेली में विकास के नये-नये कीर्तिमान बनाए हैं। उन्होंने आज शाम जिला मुख्यालय मुंगेली में विकास यात्रा के रोड-शो के बाद विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा-स्थानीय विधायक और प्रदेश के खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले ने अभी-अभी इस आम सभा में चार पृष्ठोें में नये जिले की उपलब्धियों का ब्यौरा दिया। इससे साबित होता है कि यह नया जिला तरक्की की राह पर इतनी तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने नये जिले की तरक्की और खुशहाली के लिए श्री मोहले की सक्रियता और उनके साथ-साथ जिले के सभी जनप्रतिनिधियों के योगदान की विशेष रूप से प्रशंसा की। डॉ. सिंह ने खाद्य मंत्री श्री मोहले की तारीफ करते हुए कहा कि श्री मोहले राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के पूरे सिस्टम को बेहतर ढंग से संचालित कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 173 करोड़ रूपए के 442 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। उन्होंने इसके अलावा 48 हजार किसानों को 67 करोड़ 28 लाख रूपए के धान का बोनस ऑनलाइन उनके बैंक खातों में जमा कर दिया। उन्होंने 14 हजार परिवारों को आबादी पट्टे और एक महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन भी दिए। डॉ. सिंह ने आम सभा को सम्बोधित करते हुए कहा-राज्य सरकार अनुसूचित जातियों और जनजातियों की जनसंख्या को ध्यान में रखकर उनकी आबादी के अनुपात में अपने बजट का 44 प्रतिशत हिस्सा उनकी सामाजिक-अर्थिक बेहतरी और उनके विकास के कार्यों पर खर्च कर रही है। अनुसूचित जाति बहुल जिलों के लिए पहली बार अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण का गठन किया गया। जनजाति बहुल जिलों के लिए सरगुजा एवं उत्तर क्षेत्र और बस्तर एवं दक्षिण क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण बनाए गए। इन प्राधिकरणों के माध्यम से संबंधित इलाकों में विकास के कार्य तेजी से हो रहे हैं। डॉ. सिंह ने कहा-जब विकास की बात होती है, तो विश्वास की बात भी होती है और जब विश्वास की बात होती है तो श्रद्धा की बात होती है। उन्होंने कहा-राज्य सरकार ने गुरू बाबा घासीदास की जन्मस्थली और तपोभूमि गिरौदपुरी में उनके प्रति श्रद्धा प्रकट करते हुए विशाल जैतखाम का निर्माण किया है । बाबा के आशीर्वाद से छत्तीसगढ़ की जनता आज लगातार खुशहाली की ओर बढ़ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा-प्रदेश के विकास में अनुसूचित जाति बहुल समाज का बहुत बड़ा योगदान है।
डॉ. सिंह ने कहा-विगत 14 वर्षों में छत्तीसगढ़ में समाज के सभी वर्गों और सभी क्षेत्रों के विकास के लिए हुए कार्यों की लम्बी श्रृंखला बन गई है। गांव, गरीब और किसानों के कल्याण के लिए बनी योजनाओं के साथ-साथ सरकार ने नन्हें बच्चों और गर्भवती माताओं की सेहत का भी पूरा ध्यान रखा है। स्कूली बच्चों को कापी-किताब, महिलाओं को सिलाई मशीन दी जा रही है। किसानों को बोनस दिया जा रहा है। डॉ. सिंह ने मुंगेली की आमसभा में कहा कि पूरे प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। अगले चार महीने में मुंगेली जिले के साथ-साथ राज्य के सभी जिलों में शत-प्रतिशत घरों और शत-प्रतिशत गांवों का विद्युतीकरण हो जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और आयुष्मान भारत योजना का उल्लेख करते हुए इन योजनाओं के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया।
डॉ. सिंह ने कहा- आयुष्मान भारत योजना श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गरीबों के लिए घोषित देश और दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है, जिसमें गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए पांच लाख रूपए तक सहायता का प्रावधान है। मुख्यमंत्री के साथ आमसभा में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री तथा मुंगेली जिले के प्रभारी श्री अमर अग्रवाल, खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, पर्यटन, संस्कृति और सहकारिता मंत्री श्री दयालदास बघेल, लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, लोकसभा सांसद श्री लखनलाल साहू, संसदीय सचिव श्री तोखन साहू और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कृष्णा बघेल सहित अनेक जनप्रतिनिधि तथा विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments