वाहनों की बंपर सेल, 1 हजार रूपए में स्कूटी, 3 हजार रूपए में बाइक, महज 15 हजार में कार 

भोपाल पुलिस थानों में खड़े वाहनों की जल्दी नीलामी की जाएगी..खास बात ये है कि इन वाहनों की बेस प्राइस बहुत ही मामूली रखी गई है..एक हजार में स्कूटर, और स्कूटी, जबकि कार की कीमत 8 हजार रुपए रखी गई है..

ये सुनकर आप सोच रहे हैं कि ये किसी कंपनी का दीवाली ऑफर है तो आप गलत हैं….दरअसल भोपाल पुलिस 25 पुलिस एक्ट के तहत गाड़ियों की नीलामी कर रही है…. भोपाल पुलिस 811 गाड़ियां नीलाम करने की तैयारी में है..इसमें सबसे ज्यादा जहांगीराबाद थाने में 162 गाड़ियां और पिपलानी में 117 गाड़ियां शामिल हैं..जबकि सबसे कम हबीबगंज, एमपी नगर, अयोध्या नगर और गौतम नगर थाने में हैं….इन थानों में बस एक गाड़ी ही नीलाम होगी ….एक बार गाड़ियों की नीलानी की प्रकिया को भी समझ लेते हैं..दरअसल पुलिस थाने में खड़ी गाडियों के मालिकों की तलाश करती है… मालिक नहीं मिलते तो उन्हें 25 पुलिस एक्ट में जब्त कर मजिस्ट्रेट को सूचना करती है…मजिस्ट्रेट दावे आपत्ति बुलाकर नीलामी की घोषणा कर देते  हैं…..

अब बात करते है गाड़ियों की कीमत की…..जो गाड़ियों की बोली लगेगी उसकी कीमत जानकार आप हैरान हो जाएंगे…  बजाज स्कूटी 1 हजार रूपए, बजाज स्कूटर 1 हजार रूपए, बजाज पल्सर 2 हजार रूपए, ओपल एक्ट्रा कार 8 हजार रूपए….  ये कीमतों की एक बानगी है….हालांकि गाड़ियों की कंडीशन उतनी बेहतर नहीं है..

दरअसल राजधानी में लावारिस मिले वाहनों को भोपाल पुलिस ने थानों से हटाने का फैसला लिया है..पिछले दो दशक से जमा हो रहे वाहनों के कारण थानों में जगह की कमी हो गई है..साथ ये वाहन कबाड़ में तब्दील हो चुके हैं..कबाड़ खाली होने के बाद राजधानी के थानों में नई साज सज्जा करने की भी तैयारी है।

प्रदेश के अनेक थानों पर हो रही नीलामी 

मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर संभाग सहित प्रदेश भर के पुलिस थानों पर लावारिस वाहनों की नीलामी हो रही है। नीलाम होने वाले वाहनों की सरकारी बोली नाम मात्र की है लेकिन इन दो पहिया और चार पहिया वाहनों को खरीदने वाले सरकारी बोले से 8 से 10 गुना अधिक दाम पर खरीद रहे है। प्रशासन की अपेक्षा से काफी अधिक रूपये का राजस्व इन वाहनों की नीलामी पर मिल रहा है।

Leave a Comment