Maharashtra LIVE Updates : कल देवेंद्र संग BJP की होगी महाराष्ट्र में अग्नि परीक्षा, अजित पवार हुए गायब, कल इस तरह होगा फ्लोर टेस्ट, BJP ने बनाई ऐसी रणनीति 

शनिवार को महाराष्ट्र की राजनीति में आए भूचाल के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कल देवेंद्र फडणवीस  सरकार को 24 घंटे के अंदर फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया हैं। 22 नवम्बर शुक्रवार शाम को शिवसेना, एनसीपी एवं कांग्रेस ने मिलकर सरकार बनाने का दावा किया था। लेकिन 23 नवम्बर शनिवार को अचानक से ही भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री और एनसीपी के अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। जिसके बाद से महाराष्ट्र की राजनीति में भूचाल सा आ गया। भाजपा के द्वारा अचानक बनाई गई सरकार को चुनोती देने हेतु शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस कोर्ट पहुँचे। जहाँ पर रविवार से चली सुनवाई के बाद आज कोर्ट ने देवेंद्र फडणवीस को ओपन बैलेट से फ्लोर टेस्ट देने का आदेश सुनाया हैं। इधर शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने एकजुट होकर कल  शाम 163 विधायको के साथ अपना शक्ति परीक्षण दिखाया हैं। कोर्ट ने कल शाम 5 बजे तक बहुमत परीक्षण का आदेश दिया हैं।

कल होगी देवेंन्द्र की अग्नि परीक्षा, ऐसा रहेगा सदन का माहौल 

कोर्ट ने अपने निर्णय में कहा कि कल शाम 5 बजे तक देवेंन्द्र फडणवीस ओपन बैलेट से फ्लोर टेस्ट देकर अपना बहुमत परीक्षण देना होगा। देवेंद्र फडणवीस और भाजपा के लिए कल का दिन महाराष्ट्र में किसी अग्नि परीक्षा से कम नही हैं। क्योंकि अजित पवार द्वारा 35 विधायको वाले समर्थन पत्र की भी हवा निकल गई हैं। कल रात शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस ने अपना शक्ति परीक्षण करते हुए 162 विधायको को एक साथ रहने की शपथ दिलवाई हैं। महाराष्ट्र की विधानसभा में कल का दिन काफी अहम होगा। सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर (अस्थायी विधानसभा अध्यक्ष) का चुनाव होगा। जिसे राज्यपला शपथ दिलवाएंगे। जिसके बाद प्रोटेम स्पीकर सभी नवनिर्वाचित विधायको को शपथ दिलवाएंगे। इसके बाद सदन में फ्लोर टेस्ट के लिए वोटिंग होगी। जिसके बाद प्रोटेम स्पीकर द्वारा फ्लोर टेस्ट के परिणाम का ऐलान किया जाएगा। इन सबके बीच प्रोटेम स्पीकर किसे बनाया जाए यह भी देखना दिलचस्प रहेगा। अजित पवार संग भाजपा ने सरकार बना तो ली हैं लेकिन कही ऐसा ना हो की भाजपा फ्लोर टेस्ट में पास ना हों क्योकि एनसीपी के सभी विधायक एकजुट नजर आ रहें हैं और अजित पवार अकेले दिखाए दे रहे है।  इधर भाजपा की बैठक भी प्रारम्भ हो गई है। जिसमे कल सदन में होने वाले फ्लोर टेस्ट के लिए रणनीति बनाई जा रही है।

Leave a Comment