मनचाही चीज पाने के लिए हनुमान से जुड़ी इन तीन बातों को हमेशा रखें याद

मनचाही चीज पाने से तीन सूत्र जुड़े हुए हैं जो कि ऊर्जा, प्रार्थना और प्रतीक्षा है। जो लोग इन तीनों सूत्रों को अपना लेते हैं उन लोगों को जीवन में मनचाही चीज जरूर मिलती है। भगवान हनुमान जी का जीवन इन तीनों सूत्रों के ऊपर आधारित था। इन तीनों सूत्र की वजह से ही वो अपने जीवन में भगवान राम से मिल पाए थे और अपने जीवन को सफल बना पाए थे। इसलिए आप भी इन तीनों सूत्रों को जरूर अपनाएं।

मनचाही चीज पाने के लिए करें इन तीन सूत्रों का पालन

ऊर्जा

भगवान श्री राम जी से जब हनुमान जी की मुलाकात हुई थी तो उस वक्त हनुमान जी राजा सुग्रीव के सचिव हुआ करते थे। लेकिन भगवान राम से मिलने के बाद हनुमान जी के जीवन को एक दिशा मिली और वो जगत में प्रसिद्ध हो गए। ऐसी मान्यता है कि हनुमान के अंदर जो प्रतिभा थी वो प्रतिभा भगवान राम जी की वजह से निखर कर सामने आई। भगवान राम जी के स्पर्श से हनुमान जी के भीतर की सोई हुई ऊर्जा जागृत हो गई। हनुमान जी की तरह ही कई ऐसे लोग होते हैं जिनके अंदर काफी ऊर्जा भरी होती है, लेकिन उन्हें अपने अंदर की इस ऊर्जा के बारे में पता नहीं होता है। वहीं जब आप अपने अंदर की ऊर्जा की पहचान कर लेते हैं तो आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है।

प्रार्थना

प्रार्थना में बहुत ताकत होती है और प्रार्थना के जरिए इंसान कुछ भी पा सकता है। हनुमान जी भी खूब प्रार्थना किया करते थे और प्रार्थना की वजह से ही उन्हें भगवान राम जी मिल सके। हनुमान जी जब छोटे थे तो उनकी मां अंजनि ने उन्हें भगवान राम के बारे में बताया और उनसे कहा कि भगवान राम जी तुम्हें एक दिन जरूर मिलेंगे। जिसके बाद हनुमान जी ने अपना पूरा समय केवल प्रार्थना में लगाया और उनकी प्रार्थना एक दिन सफल हुई और वो भगवान राम जी से मिल पाएं। इतना ही नहीं राम जी से मिलने के बाद उनका नाम सदा के लिए राम से जुड़ गया और वो राम जी के सबसे बड़े भक्त बन गए। हनुमान जी की तरह ही आप भी अपने जीवन में जो पाना चाहते हैं उसके लिए प्रार्थना जरूर करें। क्योंकि भगवान अपने भक्तों की प्रार्थना को एक दिन जरूर सुन लेते हैं।

mahabharat

प्रतीक्षा

जीवन में प्रतीक्षा यानी धैर्य होना बहुत ही जरूरी है। हनुमान जी ने भगवान श्री राम जी से मिलने के लिए कई सालों का इंतजार किया और एक दिन उनकी मुलाकात भगवान श्री राम जी से हो ही गई। हनुमान जी की तरह आप भी अपने जीवन में जो पाना चाहते हैं उस चीज की प्रतीक्षा करते रहें। क्योंकि एक ना एक दिन आपको वो चीज हासिल हो जाएगी।

आप अपने जीवन में ऊर्जा बनाएं रखें, भगवान की सदा प्रार्थना करते रहें और सफल होने की प्रतीक्षा करें। अगर आप इन तीनों सूत्र को अच्छे से अपना लेंगे तो आपका जीवन जरूर सफल होगा और आप जो चाहते हैं वो चीज आपको जरूर मिल जाएगी।

Leave a Comment