Home ख़बर जरा हटकर मार्च माह का सटीक राशिफल, 12 राशि वालों का इन उपायों से...

मार्च माह का सटीक राशिफल, 12 राशि वालों का इन उपायों से भाग्य बदलेगा

मासिक राशिफल-  मार्च, 2019 पंडित प्रिया शरण त्रिपाठी

 

मेष -यह माह आपके लिए बहुत सारे शुभ परिणाम वाला साबित होगा। यदि आपकी योजना अपने परिजनों के लिए कुछ विशेष करने की है तो आपका प्रयास रंग लाएगा। इस माह आपके लिए गए प्रयास से आपको परिवार एवं दोस्तों की बीच यश और धन दोनो दिलायेंगा.. यदि कोई पुरानी बीमारी है तो उसमें भी आपको कमी होती नज़र आएगी। लेकिन प्रेम-प्रसंगों के लिए यह माह अच्छा नही रहेगा क्योंकि समय की कमी से पार्टनर नाराज चलेगा। यदि आप नौकरी-पेशा हैं और कुछ बदलाव करने की सोच रहे हैं, तो बेहतरी के योग बन रहे हैं। हाँ, व्यवसायियों को कुछ एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ सकती है, यह माह विद्यार्थियों को भी शुभ परिणाम मिलते रहेंगे। उपायः तिल का दान करें एवं शनि के मंत्रों के जाप के साथ व्यवहार में नियंत्रित रखकर कार्य करें…

 

वृष=इस माह आपके अष्टम स्थान में स्थित शनि की पूर्ण दृष्टि दसम, द्वितीय और पंचम स्थान में है, जिसमें भी पंचम में शनि दृष्ट राहु होने के कारण बास, परिवार जिसमें विशेषकर संतान के एजूकेशन से संबंधित कष्ट एवं सप्ताहांत में स्वास्थ्य कष्ट कार्य से संबंधित बाधाए और परिवार में विवाद की स्थिति बनी रह सकती है। शादी से संबंधित कार्य पूरी होने वाली है। व्यापारीगण अपने व्यापार-व्यवसाय को बढ़ाने के लिए धन ख़र्च करेंगे। कोई बेहतर योजना बनाकर आप कुछ नया कर सकते हैं। वरिष्ठ लोगों का सहयोग मिलेगा। यश लाभ के योग बन रहे हैं। बड़ो की सलाह पर अमल कर लेना चाहिए। इस माह राशिफल के अनुसार विद्य़ार्थियों को उनकी मेहनत के अनुसार फल मिलेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से पेट विकार के कारण सिरदर्द, अपच अथवा नींद की तकलीफ हो सकती है… उपायः गुरू मंत्रों का जाप करें, बड़ों का आर्शीवाद लेकर दिन की शुरूआत करें..

 

मिथुन-इस माह आप सही दिशा में कार्य करते हुए, न केवल अपने कामों को सही अंजाम तक पहुँचा पाएंगे, बल्कि मान-सम्मान और प्रशंसा भी प्राप्त करेंगे। सातवें भाव में शनि की उपस्थिति कभी-कभार आपकी पार्टनरशीप जिसमें जीवनसाथी एवं आजीविका के भी साथी व्यवधान ड़ालने का कार्य कर सकते हैं, साथ ही निजी जीवन में भी समरसता की कमी देखने को मिल सकती है। लेकिन आप व्यवधानों को पार कर पाने में सफल रहेंगे। यह माह प्रेम प्रसंगों की बात करें तो पंचम में गुरू की उपस्थिति संकेत कर रही है कि प्यार में सच्चाई और वफ़ा बहुत अच्छी होगी। यदि रुपया-पैसा, धन-दौलत आदि के बारे में बात की जाय तो यह सप्ताह बढ़िया रहने वाला है। हाँलाकि इस माह जो ग्रहों का संकेत है कि कुछ घरेलू उपकरण जैसे कि वॉशिंग मशीन और फ्रीज इत्यादि की मरम्मत पर कुछ ख़र्चे करने पड़ सकते हैं। अगर विद्यार्थियों की बात करें तो इस माह उन्हें भी कुछ अप्रत्याशित परिणाम देखेने को मिल सकते हैं। उपायः कन्याओं की सेवा करना आपके एवं दुर्गा कवच का पाठ करना आपके लिए शुभ रहेगा।

 

कर्क-कई मामलों में यह माह आपके लिए कमाल का रह सकता है। यदि आपकी उम्र विवाह की हो चली है, तो इस माह कहीं बात पक्की होने की स्थिति में पहुच सकती हैं। नौकरी में प्रमोशन की भी सम्भावनाएँ हैं। इस माह के अनुसार काम धंधे के सिलसिले में यात्राएँ होंगी, हालांकि कुछ यात्राएँ व्यर्थ की भी रह सकती हैं। इस माह धन की स्थिति बेहतर नज़र आ रही है, लेकिन आँख मूंद कर निवेश करना ठीक नहीं रहेगा। स्वास्थ में थोड़े बहुत उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए भी यह माह शुभ रहने वाला है।उपायः सूर्य को अध्र्य देकर दिन की शुरूआत करें…आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें…

 

सिंह -यह माह आपके लिए मिला-जुला रहेगा। माह के प्रथम भाग में आपको कुछ परेशानियों से रू-ब-रू होना पड़ सकता है। इस समय आप अपने परिजनों के किसी व्यवहार के चलते दुखी हो सकते हैं, बढ़ती जिम्मेदारी और कार्य का दबाव तनाव दे सकता है. सामाजिक क्षेत्र से अथवा राजनीति से जुड़े लोगों के लिए अनुकूल वातावरण का लाभ मिलेगा. अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी अपेक्षित है. छोटी-छोटी बातों पर क्रोध न करें. माह के प्रारंभ में यात्रा के कारण कार्य प्रभावित रहेगा. शिक्षार्थियों को ग्रहों की अनुकूलता का लाभ मिलेगा. भौतिक सुख में वृद्धि होगी. व्यवहार कुशलता से संबंधों को प्रगाढ़ बनाएंगे. कार्यक्षेत्र में अनुकूल स्थिति मन को प्रसन्न रखेगी. कार्य का दबाव और लगातार यात्रा से थकान और पेट की तकलीफ संभव.  लेकिन दूसरा भाग अपेक्षाकृत अच्छे परिणाम देगा। आपकी परेशानियाँ धीरे-धीरे कम होने लगेंगी और आप अपने कुछ विशेष योजनाओं के चलते परिस्थितियों पर नियंत्रण पा लेंगे। इस माह आप धर्म-कर्म में संलग्न होकर काफ़ी बेहतर अनुभव करेंगे। उपायः गेहू को भिगाकर किसी गाय को खिलाना और मंगल के मंत्रों का जाप करना आपके लिए शुभ रहेगा।

 

कन्या -इस माह आपके घर-परिवार के लोग भी ख़ुशहाल होंगे, लेकिन एकादश भाव में राहु की उपस्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य का ख़्याल रखना बहुत ज़रूरी होगा। माह के दृष्टिकोण से प्रेम या शादी और संतान सभी के लिए माह का पहला भाग काफी बेहतर रहने वाला है। काम धंधे व शिक्षा के लिए भी माह का पहला भाग शुभ है, लेकिन दूसरे भाग में हर मामले में सावधानी ज़रूरी होगी। आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं और स्वास्थ्य भी बीच-बीच में ढीला रह सकता है। अतः संयम और समझदारी से काम लेना ज़रूरी होगा। उपायः नियमित रूप से पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाना शुभ रहेगा। साथ ही शनि के मंत्रों का जाप करें..

 

तुला – इस माह पारिवारिक जीवन की बात करें, तो कुछ छोटी-मोटी विसंगतियाँ सम्भव हैं। लेकिन कुल मिलाकर पारिवारिक शांति बनी रहेगी। यह माह स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी अच्छा रहने वाला है। यदि घर या गाड़ी ख़रीदने के मूड में हैं तो कश्मकश की स्थिति से बाहर निकलिए और इस माह निर्णय लेकर उसे कर डालें.. आप अपने काम-धंधें में कुछ विशेष करने वाले हैं, जोकि आपके लिए अगले माह के प्रथमभाग में दिखाई देगा… पदोन्नति की भी सम्भावना है। लाभ के अवसर भी मज़बूत होंगे। तीसरे भाव में स्थित शनि के कारण ख़र्चे भी ज़बरदस्त होंगे। विद्यार्थियों को अनुकूल परिणाम मिलेंगे। उपायः गरीबों को जरूरत के अनुसार दवाईयों का दान करना एवं शिवजी के मंत्रों का जाप करना शुभ होगा।

 

वृश्चिक-यह माह काफ़ी बेहतर रहने वाला है। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी प्रेम-प्रसंगों के लिए भी अनुकूल है, लेकिन कुछ स्वास्थ्य सम्बंधी परेशानियाँ हो सकती है। कार्यक्षेत्र के लिए भी समय अच्छा है। आर्थिक मामलों में भी बेहतरी आने के योग हैं। जबकि विद्यार्थियों को मेहनत के बाद अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। व्यावसायिक शिक्षार्थियों के लिए और अच्छा रहेगा। रोजगार क्षेत्र में कुछ विशेष सफलताओं के आसार बनेंगे. पुरानी सभी समस्याओं पर विजय प्राप्त होगी. क्रोध पर नियंत्रण रखें क्योंकि यह आपके निकट संबंधों में कटुता ला सकता है. भावनात्मक रिश्तों एवं प्रयासरत् क्षेत्रों में मन उसके परिणाम के प्रति चिंतित होगा. जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें. माह के मध्य में शासन-सत्ता में आपकी पकड़ मजबूत होगी. कार्यक्षेत्र में अपनी बौद्धिक क्षमता का पूर्ण लाभ उठाएंगे. किसी महत्वपूर्ण उद्देश्य से की गई यात्रा में कठिनाइयां संभव. गलत एवं चापलूस प्रवृत्ति के लोगों से निकटता हानिकर हो सकती है. आवेश में कोई निर्णय न लें. आय में वृद्धि होगी. उपायः राहु के मंत्रों का जाप करें और मांस मदिरा से परहेज करें तो व्यवधान दूर होंगे।

 

धनु-यह माह अधिक अनुकूल नहीं है। आर्थिक मामलों कुछ अनावश्यक खर्च के कारण कठिनाई रह सकती है। आपको तो पता ही है कि अर्थव्यवस्था के बिगड़ने से कई चीज़ें प्रभावित होती हैं, अतः अनुकूल परिणाम पाने के लिए कठिन प्रयास करना पड़ेगा। आप ऐसा भी महसूस कर सकते हैं कि घर परिवार के लोग पहले जैसे नहीं रहे। इस अनुसार यह माह भी मन में असुरक्षा की भावना जाग सकती है जिससे स्वास्थ्य पर भी फ़र्क पड़ेगा। प्रेम संबंधों में भी असंतोष रह सकता है। लेकिन दूसरे भाग में आपकी मन की स्थिति बेहतर होने लगेंगी। आमदनी में सुधार होगा और विद्यार्थियों को भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। उपायः मूंग का दान गणेशजी के मंदिर में करना आपके लिए शुभ रहेगा। गणपति अर्थव शीर्ष का पाठ करना चाहिए।

 

मकर -इस माह का प्रथम भाग आपके लिए काफ़ी अच्छा रहेगा। आपकी बेहतरीन योजनाएँ आपको सफलता दिलाती रहेंगी। घर परिवार में भी शुभ सूचना प्राप्त होगी। काम धंधे में अनुकूलता बनी रहेगी। आर्थिक स्थिति भी संतोषप्रद रहने वाली है। पहला भाग इस मामले में मददगार सिद्ध हो सकता है। विद्यार्थी भी अपनी सफलता पर खुश होंगें लेकिन दूसरे भाग में भागदौड़ करना जीवन की डगर कुछ कठिन हो सकती है। एडमिशन लेने अथवा उसके कारण यात्राओं के कारण आर्थिक कठिनाइयों के कारण तनाव और उसके कारण स्वास्थ्य दोनों का ख्याल रखना होगा। वैसे हर मामले में सावधानी से काम लेना होगा, साथ ही निवेशादि सावधानी पूर्वक करना उचित रहेगा। उपायः मसूर की दाल और नारियल हनुमान में चढ़ाना आपके लिए शुभ रहेगा। साथ ही मंगलमंत्र का जाप करें…

 

कुम्भ -यह माह आपके लिए मिले जुले परिणाम देने वाला रहेगा। पहले भाग में परिजनों से कुछ मनमुटाव रह सकता है, इसके पीछे की वजह आपकी कटुभाषा भी हो सकती है, अतः जहाँ तक सम्भव हो मृदुभाषी बनने का प्रयास करें। ग्रहों के मुताबिक़ किसी पारिवारिक व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं। वैसे आपका स्वास्थ्य ठीक-ठाक रहने की उम्मीद है। कोर्ट-कचहरी से सम्बंधित कुछ मामलों में उलझाव रह सकता है। लेकिन दूसरे भाग में बेहतरी आएगी। वैवाहिक जीवन में ख़ुशहाली रहेगी। कार्यक्षेत्र में तरक़्क़ी होगी। आमदनी और विद्या में भी सुधार आएगा। उपायः गाय को रोटी खिलाना और केतु मंत्र का जाप करना आपके लिए शुभ होगा।

 

मीन -माह की शुरुआत काफ़ी बेहतर ढंग से होने वाली है। घर-परिवार में किसी का जन्म या जन्मदिन मनाने जैसे कोई शुभ कृत्य हो सकता है। कुछ सदस्यों का बरताव आपके मन को ठेस दे सकता है। साथ ही प्रेम संबध के मामले में तो समय को अच्छा कहा जाएगा, लेकिन राहु की उपस्थिति जीवन के लिए कम ठीक कही गई है; अतः इस समय भी प्यार और विश्वास की ज़रूरत बनी रहेगी। इस समय प्रयास करें तो बेहतर नौकरी मिल सकती है, लेकिन मेहनत और ज़िम्मेदारियाँ बढ़ सकती हैं। लाभ के बढ़ने के भी योग हैं। शिक्षा के लिए समय अनुकूल रहेगा, लेकिन दूसरे भाग में कुछ समस्याएँ सामने आ सकती हैं। उपायः चावल, गुड़ या चने की दाल भेंट करें। दत्तात्रेय मंत्र का जाप करें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments