Home Political Samachar मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) से...

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) से भारत आए इतने परिवारों को सरकार देगी प्रति परिवार इतने लाख रूपये

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) से भारत आए पांच हजार से अधिक परिवारों को मोदी सरकार ने उपहार दिया है। मोदी सरकार इन प्रत्येक परिवारों को साढ़े पांच लाख रूपये देगी। जम्मु कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद मोदी सरकार का यह दुसरा बड़ा फैसला है, जिस पर मोदी सरकार के मंत्रिमंडल  ने मुहर लगा दी है। आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में पीएम मोदी के इस प्रस्ताव को पास किया गया है।

5300 परिवारों को मिलेगे साढ़े 5 – 5 लाख रूपये

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2016 में पीओके से आाए विस्थापित परिवारों के लिए घोषित पैकेज का लाभ देने की घोषणा की थी। इसके तहत प्रत्येक परिवार को एक मुश्त साढ़े पांच लाख रूपये देने का प्रावधान है। मोदी कैबिनेट में मुहर लगने के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी देते हुए बताया की ‘‘वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने पीओके के विस्थापितों के लिए 5.5 लाख रूपये प्रति परिवार के पैकेज की घोषणा की थी। लेकिन तब इसमें 5300 परिवार शामिल नही हो सके थे क्योंकि वे जम्मु कश्मीर से बाहर थे और उनका नाम नही आया था।” केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने यह भी कहा की सरकार के इस फैसले का पूरे कश्मीर घाटी में स्वागत होगा क्योंकी इन परिवारों के साथ न्याय हुआ है। यह 5300 परिवार ऐसे थे जो जम्मु-कश्मीर के विलय के बाद पीओके से आए लेकिन दुसरे राज्यों में चले गए थे और फिर से जम्मु कश्मीर आ गए है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments