क्या सच में “महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद राजनीति और सामाजिक जीवन से हमेशा के लिए रिटायर हो जाएगा NCP का यह नेता”…?

“महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार राजनीतिक और सामाजिक जीवन से रिटायर हो जाएंगे।” जी हां क्या वाकई शरद पवार महाराष्ट्र की राजनीती को हमेशा के लिए अलविदा कह देंगे..? यह बात दरअसल हम नही बल्कि महाराष्ट्र के भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने चुनावी सभा में कही और इस बात का जवाब खुद शरद पवार ने दे डाला हैं। दरअसल महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का राजनितिक माहौल अपने पूरे शबाब पर हैं। एक और सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना गठबंधन चुनाव लड़ रहा हैं तो वही दूसरी और विपक्ष में बैठी कांग्रेस और राकांपा चुनाव लड़कर महाराष्ट्र की सत्ता हासिल करने के लिए पुरजोर कोशिश कर रहें हैं। ऐसे में एक-दूसरे पर बयानबाजी में भी कोई कमी नही हैं।

शरद पवार हो जाएंगे रिटायर्ड –

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होना हैं और 24 को नतीजे आएँगे। बुधवार को कोल्हार जिले के राधानगरी में शिवसेना प्रत्याशी प्रकाश अबितकर के पक्ष में चुनावी रैली को संबोधित करने पहुँचे महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने एनसीपी की आलोचना करते हुए एनसीपी प्रमुख शरद पवार के लिए कहा था कि इस चुनाव के बाद शरद पवार राजनीति और सामाजिक जीवन से हमेशा के लिए रिटायर हो जाएंगे।

बीजेपी-शिवसेना को सत्ता से बहार करने के लिए  “अभी तो में जवान हूं” 

भाजपा अध्यक्ष पाटिल के इस बयान के बाद NCP प्रमुख शरद पवार ने अपने अंदाज में ही जवाब दिया। बुधवार को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में रैली को संबोधित करते हुए पवार ने बॉलीवुड का प्रचलित गाना “अभी तो में जवान हूं” गाकर भाजपा-शिवसेना गठबंधन पर जमकर निशाना साधा। पवार ने बीजेपी अध्यक्ष के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि “मैं 80 साल का हूं, आप सोचते है कि में बूढ़ा हूं, लेकिन जब तक बीजेपी-शिवसेना को महाराष्ट्र की सत्ता से बहार नही कर देता तब तक मैं आराम से नही बैठूंगा और इसके लिए में अभी तो जवान हूं।”

आपको बता दे की शरद पवार ने वर्ष 1998-99 में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के विदेश मूल का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस से अलग होकर तारिक अनवर और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष व मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री पीके संगमा के साथ मिलकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) का गठन किया था। महाराष्ट्र में इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और राकांपा गठबंधन बनाकर चुनाव लड़ रहे हैं।

Leave a Comment