Exit Poll 2019 के नतीजों से झूम उठा बाजार, Sensex में 900 और Nifty में 300 अंकों की तेजी

सुबह नौ बजे सूचकांक 38,701 अंक पर पहुंच गया. लेकिन इसके कुछ ही देर बाद बाजार 900 अंक लेकर उछल गया. निफ्टी में भी अच्छा कारोबार देखने को मिला. 244 अंकों की बढ़त के साथ निफ्टी 11,651 के स्तर पर पहुंच गया.

रविवार को आए एक्जिट पोल का असर सोमवार को खुले शेयर बाजार पर साफ-साफ देखा जा रहा है. बाजार की ओपनिंग शानदार कारोबार के साथ हुई. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 300 अंकों की बढ़त लेकर खुला. सेंसेक्स में 2.03 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. सुबह नौ बजे सूचकांक 38,701 अंक पर पहुंच गया. लेकिन इसके कुछ ही देर बाद बाजार 900 अंक लेकर उछल गया. उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज निफ्टी में भी अच्छा कारोबार देखने को मिला. 244 अंकों की बढ़त के साथ निफ्टी 11,651 के स्तर पर पहुंच गया. स्टॉक मार्केट के साथ-साथ रुपये में भी तेजी दर्ज की गई. सोमवार को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 69.49 के स्तर पर पहुंच गया. पिछले सप्ताह यह 70.22 के स्तर पर था. बाजार खुलते ही सभी सेक्टर्स में करीब 3 फीसदी की तेजी दर्ज की गई.

बता दें कि सातवें चरण के चुनाव के बाद रविवार को जारी अधिकतर एक्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नया कार्यकाल मिलता दिख रहा है. इनमें से कई ने भाजपा नीत राजग को 300 से अधिक सीटें दी हैं. एक्जिट पोल के रुख से बाजार में भी तेजी देखने को मिली है. सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को बाजार खुलने के साथ ही अच्छा कारोबार करते देखे गए. रुपये में भी मजबूती दर्ज की गई है. उधर, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) एवं शेयर बाजारों ने चुनावी गतिविधियों को देखते हुए बाजार में किसी भी तरह के हेरफेर को रोकने के लिए अपने निगरानी तंत्र को तैयार रखा है. जिन कंपनियों के शेयर में सोमवार का ज्यादा खरीदारी देखने को मिली उनमें बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति सुजुकी, ज़ी एंटरटेनमेंट शामिल हैं.

Leave a Comment