अपनी पहली डेब्यू फिल्म में धर्मेंद्र को मिले थे 51 रुपए, इस एक्ट्रेस का तोड़ा था घर

the controversial and love life of actor dharmendra

धर्मेंद्र का नाम सुनते ही एक खूबसूरत, रोमांटिक एक्टर की तस्वीर सामने आ जाती है. धर्मेंद्र वो अभिनेता हैं जिसने कई दशक तक बॉलीवुड पर राज किया. हीमैन के नाम से मशहूर धर्मेंद्र 81 साल के हो चुके हैं, लेकिन उनके चाहने वाले आज भी उन्हें अपना हीरो मानते हैं. धर्मेंद्र जैसे अपनी फिल्मों में मस्त मौला नजर आते हैं असल जिंदगी में भी वह कुछ वैसे ही हैं.

फिल्मफेयर मैग्जीन में जीता अवॉर्ड

धर्मेंद्र का असली नाम धरम सिंह देओल है. उन्होंने अपने शुरुआती दौर में फिल्मफेयर मैग्जीन न्यू टैलेंट अवॉर्ड जीता था और इसके बाद खुद के कॅरियर को चमकाने के लिए वो मुंबई आ गए. हालांकि उनका परिवार फिल्मों के खिलाफ था, फिर भी वो यहां आए औऱ उन्हेंने 1960 में अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया.

पहली फिल्म में मिले थे महज 51 रुपये

dharmendra1

जी हां, धर्मेंद्र को उनकी पहली फिल्म के लिए महज 51 रुपये ही मिले थे. चूंकि वो मुंबई में नए थे और उनके पास रहने की जगह नहीं थी और पैसे भी बहुत कम थे, ऐसे में धर्मेंद्र ने गैराज में रात गुजारी थी और कई बार भूखे भी सोए थे.

1965 में चमकी किस्मत

dharmendra_

आखिरकार वो दिन आ ही गया जब धर्मेंद्र को वो शोहरत और पहचान मिल गई, जिसके लिए वो मुंबई आए थे. साल1965 में धर्मेंद्र की 6 फिल्में आईं, जिसमें से फिल्म हकीकत और ‘फूल और पत्थर’ ने उन्हें एक नया नाम दे दिया जो था ‘ही मैन’ और वो रातों रात स्टार बन गए.

मीना हुई धर्मेंद्र की दीवानी

meena

हिन्दी सिनेमा की ‘ट्रेजेडी क्वीन’ का तमगा पाने वाली मीना की असल जिंदगी भी ट्रेजेडी से कम नहीं थी. उन्होंने कमल आरोही के साथ शादी तो की, लेकिन वो कभी खुश नहीं थी. मीना कुमारी धर्मेंद्र पर दिलो-जान से फ़िदा थी. धर्मेंद्र के कॅरियर का ग्राफ ऊपर उठाने के लिए उन्होंने वो हर काम किया जिससे धर्मेंद्र बॉलीवुड में अपनी ख़ास जगह बना सकें. लेकिन धर्मेंद्र उन्हें छोड़कर हेमा के पास चले गए, वहीं मीना के पति ने उन्हें तलाक दे दिया और मीना शराब के नशे की शिकार हो गईं. इस तरह कहा जाता है कि मीना का घर तोड़ने में धर्मेंद्र का हाथ है.

19 साल में हई शादी

dhrm

19 साल की उम्र में 1954 में धर्मेंद्र की शादी प्रकाश कौर से हो गई थी. इस जोड़े के साथ में चार बच्चे हैं. जिनके नाम हैं सनी, बॉबी, विजेता और अजीता देओल.

70 के दशक में हुआ हेमा से प्यार

hemaa dharam

धर्मेंद्र-हेमा की पहली मुलाकात ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म ‘आसमान महल’ के प्रीमियर के दौरान वर्ष 1965 में हुई थी. तब तक धर्मेंद्र फिल्म इंडस्ट्री में सुपर स्टार थे. लेकिन 70 के दशक में दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे, दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया.

हेमा के पास जाने के लिए घूस देते थे धर्मेंद्र

dharmendra-1

खबरों के मुताबिक, धर्मेंद्र जब हेमा के साथ कोई भी शॉट दे रहे होते थे, तो वे जाकर गलती करते थे और अपने कैमरामैन को मना करते थे कि वो एक बार में अच्छा शॉट ना लें, ताकि वो उनके साथ कुछ और समय बिता सकें. सेट पर उनकी इस बात का अंदाजा सभी को था.

पहली पत्नी ने नहीं दिया तलाक

dharam

धर्मेंद्र और हेमा हर अखबार की खबरों में थे, उनका इश्क बॉलीवुड से लेकर आम लोगों तक पहुंच गया था. लेकिन जब धर्मेंद्र की पत्नी प्रकाश कौर को उनके अफेयर के बारे में पता चला तो वो नाराज हो गईं और धर्मेंद्र को तलाक देने से मना कर दिया.

धर्म बदलकर की दूसरी शादी

dharam hema

जहां एक तरह धर्मेंद्र के बच्चे और परिवार उनके इस फैसले के खिलाफ थे, वहीं दूसरी तरफ हेमा के लिए धर्मेंद्र ने हर हद पार करने की ठान रखी थी. हेमा के परिवार की रजामंदी से उन्होंने मुस्लिम धर्म कुबूल किया और फिर हेमा से दूसरी शादी कर ली…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *