Home ख़बर जरा हटकर करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं ये पाँच भिखारी, एक के पास...

करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं ये पाँच भिखारी, एक के पास तो

सरकारी आंकड़ों की मानें तो भारत में 4 लाख से अधिक भिखारी हैं, जो सड़कों, गली-मोहल्लों में जाकर भीख मांगे हुए अपना जीवनयापन कर रहे हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि सभी भिखारी भीख मांग कर सिर्फ एक वक़्त के खाने का ही इंतजाम कर पा रहे हैं। एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाला शख्स भी ताउम्र पसीना बहाते हुए काम करने के बाद भी अपने सपने बामुश्किल से पूरे कर पाता है या कई बार वो भी अधूरे ही रह जाते हैं, लेकिन आपको यह जानकार हैरत होगी कि कुछ भिखारियों का हाल इस मामले में बिल्कुल उलट है। सरकारी आंकड़ों की मानें तो भारत में 4 लाख से अधिक भिखारी हैं, जो सड़कों, गली-मोहल्लों में जाकर भीख मांगे हुए अपना जीवनयापन कर रहे हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि सभी भिखारी भीख मांग कर सिर्फ एक वक़्त के खाने का ही इंतजाम कर पा रहे हैं। पत्रिका में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार देश के भीतर ही कुछ भिखारी ऐसे भी हैं जिन्होने भीख मांगकर ही वो सपत्ति अर्जित कर ली है, जिसका सपना एक मध्यमवर्गीय परिवार ताउम्र देखता है।

आइए थोड़ा विस्तार से जानते हैं इन ‘अमीर’ भिखारियों के बारे में

भरत जैन मुंबई के परेल इलाके में अपने परिवार के साथ रहते हैं और इसी इलाके में वो भीख मांगा करते हैं। भीख मांग कर होने वाली भरत जैन की महीने की कमाई भी आपको चौंका सकती है। भरत एक महीने में 75 हज़ार रुपये से अधिक कमा लेते हैं। भरत जैन के पास परेल इलाके में ही दो फ्लैट भी हैं, जिनकी कीमत करीब 70 लाख रुपये से अधिक है। भरत जैन भीख मांगने को एक पेशे की तरह देखते हैं।

लक्ष्मी दास, कोलकाता लक्ष्मी तब से भीख मांग रही हैं जब वह महज 16 साल की ही थीं। साल 1964 से भीख मांगने वाली लक्ष्मी ने करीब 55 सालों में लाखों रुपये जुटाये हैं। लक्ष्मी रोजाना एक हज़ार रुपये के हिसाब से महीने में 30 हज़ार रुपये से अधिक की कमाई कर लेती हैं। लक्ष्मी भीख के जरिये हुई कमाई को बकायदा बैंक में जमा करती हैं। लक्ष्मी इन सालों में कमाए हुए पैसों का बचा हिस्सा बचाकर रखा है।

संभाजी काले, मुंबई भरत जैन की तरह ही संभाजी काले भी मुंबई में ही ‘प्रोफेशनल भिखारी’ हैं। संभाजी की कमाई का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि उनके पास मुंबई के विरार इलाके में एक फ्लैट, जबकि सोलापुर में जमीन भी है। संभाजी भीख मांगते हुए महीने के 30 से 40 हज़ार रुपये की कमाई करते हैं। संभाजी के पास उनका बैंक अकाउंट भी है, जिसमें वह अपने पैसों को जमा रखते हैं, इसी के साथ उन्होने हजारों रुपये का अलग-अलग निवेश भी कर रखा है।

सर्वतिया देवी, पटना सर्वतिया देवी को देश के टॉप 10 भिखारियों में गिना जाता है। सर्वतिया पटना स्थित अशोक सिनेमा के पास रहती हैं। गौरतलब है कि अपने कई के मशहूर सर्वतिया देवी ने एक बीमा पॉलिसी भी ले रखी है, जिसके लिए वह खुद हर महीने 36 हज़ार रुपये का प्रीमियम भरती हैं। इतना ही नहीं, सर्वतिया देवी ने भीख मांग कर जो कमाई की है उसके जरिये वो देश के तमाम तीर्थ स्थल भी घूम चुकी हैं।

गीता, मुंबई गीता मुंबई की चर्नी रोड इलाके में भीख मांगती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होने भीख मांग कर हुई कमाई से एक फ्लैट भी खरीदा हुआ है, जहां वो अपने भाई के साथ रहा करती हैं। रोजाना करीब 15 सौ की कमाई करने वाली गीता महीने में 45 हज़ार रुपये से अधिक की कमाई कर लेती हैं। मुंबई में रहने वाले कुछ भिखारियों के बारे में बताया जाता है कि वो सिर्फ उस रेस्टोरेंट के पास भीख मांगने जाते हैं जहां पर फिल्मी या टीवी सितारे खाना खाने आते हैं और इस तरह वो एक अच्छी आय अर्जित कर लेते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments