अयोध्या, मथुरा और काशी में पंचायत चुनाव में BJP धराशायी, क्या विधानसभा चुनाव से पहले CM का इस्तीफा?

प्रदेश में चार पदों के लिए पंचायत चुनाव हुए हैं। इसमें BJP के साथ-साथ विपक्षी दल समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने भी ताकत झोंकी। अगले साल 2022 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में पंचायत चुनाव को ग्रामीण क्षेत्रों में पार्टी के बढ़ते-घटते जनाधार के तौर पर देखा जा रहा था। फिलहाल, अब तक जो परिणाम आए हैं। वह भाजपा के लिए अच्छे नहीं हैं। वहीं, कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने कहा कि SP और BJP के दावे झूठे हैं। BJP ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी। SP ने अपने उम्मीदवारों के नाम ठीक से नहीं बताए थे। दोनों की निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत पर दावा कर रहे हैं।

CM yogi adityanath

अयोध्या:

राम की नगरी में BJP को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा है। यहां जिला पंचायत सदस्य की 40 में से 24 सीटों पर SP ने कब्जा जमाया है। BJP के खाते में सिर्फ छह सीट आई हैं। मायावती की BSP ने 5 सीट पर जीत हासिल की है।

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जिला पंचायत सदस्य की 40 सीटों पर BJP के 8 उम्मीदवार जीते हैं और सपा ने 14 पदों पर अपना कब्जा जमाया है। इसके अलावा निर्दलीय 1, अपना दल 1, बसपा 1, आम आदमी पार्टी 1 का ही परिणाम आया।
मथुरा: यहां बसपा ने 12 उम्मीदवारों के जीतने का दावा किया है। जबकि BJP के खाते में 9 सीट और SP को एक सीट से काम चलाना पड़ा है। तीन निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं। यहां कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है।

लखनऊ:

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र और राजधानी लखनऊ में जिला पंचायत की 25 सीटों के परिणाम आ चुके हैं। इनमें बीजेपी को 3, सपा को 10, बसपा को 4 और अन्य को मिली 8 सीटों पर जीत मिली है।

गोरखपुर:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र में 68 में से BJP के 20 और SP के 19 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। अब तक 65 जिला पंचायत सदस्य के परिणाम आ चुके हैं। सबसे अधिक 21 पदों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे हैं। वहीं, BSP के दो, कांग्रेस, आप और निषाद पार्टी को एक-एक पद पर जीत मिली है। तीन वार्ड के नतीजे आने बाकी हैं।

rahul gandhi

फाइनल परिणाम आज आने की संभावना

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य पदों के 12 लाख 89 हजार 930 कैंडिडेट्स उतरे हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, सोमवार रात तक प्रदेश के सभी जिलों में 2,32,6,12 ग्राम पंचायत सदस्य और 38,317 प्रधान एवं 55,926 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 181 जिला पंचायत सदस्य जीत चुके हैं। कुछ और जगह के रिजल्ट भी आए हैं। लेकिन वह अभी वेबसाइट पर अपडेट नहीं हुए हैं। अभी 826 मतदान केंद्रों पर मतगणना हो रही है। इसके परिणाम मंगलवार दोपहर तक आने की संभावना है। इसमें मुख्य जिला पंचायत सदस्य को जाना जाता है। इसमें पार्टियां अपना सिंबल नहीं देती है।

Leave a Comment