बड़े डिजाइनर ने बनाया विकास रथ छत ही होगा मंच, पहुंचाएगी लिफ्ट

रायपुर.मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 12 मई से दंतेवाड़ा के दंतेश्वरी से अपनी विकास यात्रा शुरू करेंगे। उनका अत्याधुनिक रथ पुणे से बुधवार को राजधानी पहुंचा। यह बुलेटप्रूफ है। इसमें बैठकर वे चारों दिशाओं की लोकेशन ले सकते हैं। किचन में अपना मनपसंद खाना बनवा सकते हैं। आराम करना चाहें तो लग्जरियस बर्थ भी है। इसे पुणे की चर्चित कार डिजाइनर कंपनी दिलीप छाबड़िया (डीसी) से रेनोवेट करवाया गया है।

मुख्यमंत्री के इस रथ के सारथी पीडब्ल्यूडी मंत्री राजेश मूणत होंगे, जो पूरे समय उनके साथ रहेंगे। मुख्यमंत्री इस रथ पर पांच साल पहले भी सफर कर चुके हैं। यह रथ एक तरह से वैनिटी वैन है, जिसमें सीएम के बैठने के लिए आरामदायक चेयर भी है। हाइजीनिक बाथरूम कम टायलेट तथा रिमोल्डेट बर्थ है। सफर के दौरान ही देश-विदेश की खबरों के लिए टीवी है। इस टीवी का कवरेज हर जगह रहेगा।

रथ में लगी लिफ्ट छत तक ले जाएगी, यही होगा मंच

विकास यात्रा के दौरान सीएम की जनसभाएं भी होंगी। रथ में लगी हाइड्रोलिक लिफ्ट पर वे जैसे ही चढ़ेंगे, लिफ्ट उन्हें रथ के ऊपर ले जाएगी। रथ में यह मंच के रूप में काम भी कर सकती है। बड़े-बड़े साउंड बाक्स लगे हैं जिससे हजारों लोग उनकी आवाज सुन सकते हैं। बताते हैं कि लिफ्ट में लाइट सिस्टम इतना तगड़ा है कि वैन के चारों और दस हजार लोग होंगे, तब भी रथ की लाइटों के दायरे में रहेंगे।

कड़ी सुरक्षा रहेगा रथ

सीएम का माडर्न रथ पूरे समय कड़ी सुरक्षा में रहेगा। मुख्यमंत्री जहां कहीं रात्रि विश्राम करेंगे, रथ सुरक्षा कमांडों के घेरे में रहेगा। दरअसल सीएम को जेड प्लस सुरक्षा मिली हुई है, इसलिए कई लेयर में सैकड़ों जवान उनकी रक्षा में तैनात किए जा रहे हैं।

प्रचार सामग्री बांटी
सीएम की विकाय यात्रा के लिए भाजपा मुख्यालय से आज प्रचार-प्रसार सामग्रियों का वितरण किया गया। प्रदेश व संभाग स्तरीय बैठकों का दौर खत्म हो गया है। अब संगठन जिलों में जाकर विकासयात्रा की तैयारी कर रहा है। इसके बाद ब्लाक, मंडल व बूथ स्तर पर बैठकें होंगी।

Leave a Comment