विकास यात्रा 2018 : प्रधानमंत्री के विकास की परिकल्पना में हर गरीब को मकान, बिजली और इलाज की सुविधा: डॉ. रमन सिंह

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के विकास की जो परिकल्पना की है, उसमें हर गरीब को मकान, हर घर में बिजली और हर गरीब परिवार के लिए इलाज की व्यवस्था करना भी शामिल है। इन कार्यों को सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सहज बिजली-हर घर योजना (सौभाग्य) और आयुष्मान भारत जैसी संवेदनशील योजनाएं शुरू की हैं। मुख्यमंत्री प्रदेश व्यापी विकास यात्रा के दौरान आज दोपहर कोरबा जिले के तहसील मुख्यालय कटघोरा में विशाल आमसभा को सम्बोधित करते हुए इस आशय के विचार प्रकट किए। मुख्यमंत्री ने कहा की मैं जनता-जनार्दन के दर्शन करने और उनका आशीर्वाद लेने विकास यात्रा पर निकला हूं।
मुख्यमंत्री ने कहा – जिला खनिज विकास निधि से कटघोरा क्षेत्र में छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा एजुकेशन हब 150 करोड़ रूपए की लागत से बन रहा है। अब इस क्षेत्र के बच्चे भी आईआईटी, आईआईएम, मेडिकल, इंजीनियरिंग महाविद्यालयों जैसे राष्ट्रीय स्तर के शिक्षा संस्थानों में पढ़ाई के लिए जाएंगे। ज्ञातव्य है कि कटघोरा के स्याहीमुड़ी गांव में इस एजुकेशन हब का निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर खनिज धारित क्षेत्रों के विकास के लिए खनिज विकास निधि की स्थापना की गई है। इस निधि के माध्यम से खनिज धारित क्षेत्रों के विकास के लिए अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध हो रहे हैं। खनिज बहुल कोरबा ही एकमात्र ऐसा जिला है, जो खनिज विकास निधि के माध्यम से एक वर्ष में 600 से 700 करोड़ के काम करा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में पिछले 15 वर्षों की अवधि में तेजी से विकास हुआ है। नगरीय विकास मंत्री श्री अमर अग्रवाल, लोकसभा सांसद डॉ. बंशीलाल महतो, विधायक श्री लखन देवांगन, पूर्व मंत्री श्री ननकी राम कंवर और छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सिंह सवन्नी सहित अनेक जनप्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कटघोरा में लगभग 141 करोड़ 53 लाख रूपए की लागत के 118 कार्यों का शिलान्यास, भूमिपूजन और लोकार्पण किया। डॉ. सिंह ने कहा कि विकास यात्रा तीर्थ यात्रा है, जिसमें मैं जनता के दर्शन करने और उनका आशीर्वाद लेने आया हूं। उन्होंने कहा कि मैं किसानों को 1700 करोड़ रूपए का धान बोनस, तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 700 करोड़ रूपए का तेन्दूपत्ता बोनस देने विकास यात्रा पर निकला हूं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 12 लाख किसानों और ग्रामीण भाईयों को आवासीय पट्टे दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि इस योजना में जिले में 90 हजार रसोई गैस कनेक्शन बांटे गए हैं। अब इस योजना के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के परिवार पात्र हो गए हैं। इसलिए लगभग इतने ही रसोई गैस कनेक्शन इस जिले में और बांटे जाएंगे। डॉ. सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना में छत्तीसगढ़ के 37 लाख गरीब परिवारों को पांच लाख रूपए तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। उन्होंने राज्य शासन की मुख्यमंत्री खाद्य सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री की स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक सभी गरीबों को आवास उपलब्ध हो जाएंगे। सौभाग्य योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के लगभग छह लाख 40 हजार घरों में, जिनमें बिजली कनेक्शन नहीं है, उन्हें बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ इस क्षेत्र के लोगों को भी मिलेगा। डॉ. सिंह ने कहा कि राज्य शासन द्वारा किसानों, आदिवासियों और श्रमवीरों सहित सभी वर्गों के लिए योजनाएं प्रारंभ की गई हैं, जिससे विकास की दिशा में हम तेजी से आगे बढ़ सकें। उन्होंने सूचना क्रांति (स्काई) योजना के बारे में बताया कि विकास यात्रा के दूसरे चरण में प्रदेश के 55 लाख लोगों को स्मार्ट फोन निःशुल्क वितरित किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री कटघोरा की आम सभा में लगभग 26 करोड़ रूपये लागत के 36 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और 115 करोड़ 48 लाख रूपये लागत के 82 कार्यों का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री जिन कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें ढाई करोड़ रूपए की लागत से देवगांव-फुलझर मार्ग पर निर्मित पुल, दो करोड़ 41 लाख रूपये की लागत से जवाली-सिंघाली मार्ग पर निर्मित पुल, चार करोड़ 28 लाख रूपये की लागत से निर्मित मुनगाडीह एनीकट, चार करोड़ 41 लाख की लागत से निर्मित गिद्धमुड़ी से कोटखर्री सड़क मार्ग, एक करोड़ 62 लाख की लागत से निर्मित कन्या आश्रम लैंगा भवन, दो करोड़ की लागत से विभिन्न ग्रामों में सोलर ड्यूल पंप पंपिंग मिनी जल प्रदाय योजना शामिल है। उन्होंने शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में हितग्राहियों को सामग्री और सहायता राशि के चेक वितरित किए।

Leave a Comment