विष्णु पुराण के अनुसार भूलकर भी अधिक देर तक नहीं करने चाहिए ये 4 काम, वरना जीवन हो जाएगा बर्बाद

विष्णु पुराण में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं। जिनका पालन करने से जीवन सुखों से भर जाता है। इस पुराण को श्री पराशर ऋषि ने लिखा है और इसमें इन्होंने देवी-देवताओं से लेकर भूतकाल, भविष्य का जिक्र भी किया है। इन्होंने विष्णु पुराण में कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताया है। जिसका पालन हर किसी को करना चाहिए। साथ में ही इन्होंने ऐसे ही कुछ कामों का उल्लेख किया है, जिनको अधिक देर तक नहीं करना चाहिए। विष्णु पुराण के अनुसार नीचे बताए गए कामों को अधिक देर तक करने से नुकसान होता है। तो आइए जानते हैं इन कामों के बारे में।

भूलकर भी अधिक देर तक न करें ये काम –

स्नान करना

रोजाना स्नान जरूर करना चाहिए। सुबह के समय स्नान करना विष्णु पुराण में शुभ माना गया है। हालांकि कई लोगों को अधिक देर तक स्नान करने की आदत होती है और नहाने में ये लोग अधिक समय लगा देते हैं। विष्णु पुराण के अनुसार अधिक देर तक नहाना सही नहीं होता है। जो लोग नहाने में अधिक समय लगाते हैं, वो रोग से ग्रस्त हो जाते हैं। दरअसल सुबह के समय मौसम ठंडा होता है और ऐसे में अधिक देर तक नहाने से बीमार हो जाते हैं।

सोना

विष्णु पुराण के अनुसार अधिक देर तक सोना भी उत्तम नहीं होते है। मानव शरीर को 7-8 घंटे की नींद जरूर है। लेकिन जो लोग इससे अधिक देर सोते हैं वो बीमारी का शिकार हो जाते हैं। अधिक देर तक सोने से इंसान मोटापे का शिकार हो जाता है और कई सारी बीमारियां उन्हें घेर लेती है। इसलिए अगर आप अधिक देर तक सोते हैं तो इस आदत को छोड़ दें।

अधिक जगना

जो लोग कम नींद लेते हैं और हमेशा काम में ही व्यस्त रहते हैं। उनकी सेहत भी खराब हो जाती है। विष्णु पुराण के अनुसार अधिक जगना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। अधिक देर तक सोने से दिमाग तेजी से काम नहीं करता है और इसका बुरा असर शरीर पर भी पड़ता है। इसलिए आप अधिक न जागा करें और रोज कम से कम 8 घंटे की नींद लिया करें।

एक्सरसाइज

exercise cycle kasrat gym

अधिक कसरत करना भी शरीर के लिए घातक माना जाता है। विष्णु पुराण के अनुसार जो लोग अधिक एक्सरसाइज करते हैं उनकी सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है और सेहत खराब हो जाती है। अधिक एक्सरसाइज करने वालों को अधिक थकान और दर्द शरीर में रहती है।

Leave a Comment